ठाट बाट के साथ निकले प्रजा का हाल-चाल जानने बाबा बैजनाथ महादेव, लाखों की संख्या में दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब, पूरा शहर हुआ महादेव की भक्ति में लीन

राज कुमार – आगर मालवा। श्रावण माह के अंतिम सोमवार को बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी निकाली गई यह सवारी पूरे शाही अंदाज में ठाट बाट के साथ ढोल नगाड़ों एवं गाजी बाजे के साथ निकली, बता दे की भगवान बाबा बैजनाथ महादेव वर्ष में सिर्फ एक बार ही प्रजा का हाल-चाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं। और जब वह निकलते हैं तो जिले सहित आसपास के क्षेत्र से लोग उनके दर्शन करने के लिए पहुंच जाते हैं और यहां पर दर्शनार्थियों की भीड़ हजारों में नहीं लाखों में तब्दील हो जाती हैं।

मानो पूरे शहर में एक जश्न का माहौल बन जाता है, कुछ ऐसा ही मामला आज आगर मालवा जिला मुख्यालय पर देखने को मिला यहां पर दिन में 1:00 बजे से बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी शुरू हुई, सवारी से पहले कलेक्टर राघवेंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष कोरी द्वारा बाबा का पूजन पाठ और आरती की गई। जिसके बाद वह महादेव के पार्थिव शिवलिंग को मंदिर के गर्भ ग्रह से लेकर निकले और पालकी में विराजित किया जिसके बाद महादेव की शाही सवारी शुरू हुई जो हजारों श्रद्धालुओं के साथ और गाजेबाजी एवं ढोल नगाड़ों के साथ आगर सुसनेर मार्ग से आते हुए जिला जेल के यहां पर पहुंची जहां पर जैल परिवार द्वारा महादेव का पूजन पाठ किया जिसके बाद पुलिस करीमियों द्वारा महादेव को सलामी दी गई।

इसके बाद सवारी आगे बड़ी और करीब 6:00 बजे आगर के छावनी नाका चौराहा पर पहुंची, यह चौराहा महादेव के दर्शन का प्रमुख केंद्र है यहां पर हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हो जाते हैं और महादेव के दर्शन करते हैं। और यहीं से बाबा नगर में प्रवेश करते हैं जिसका एक अलग ही नजारा देखने को मिलता ही हर किसी की जुबान पर सिर्फ महादेव का ही नाम रहता है, वही भक्त मंडल एवं जिला प्रशासन द्वारा सवारी में आए सभी श्रद्धालुओं के लिए पुरानी कृषि उपज मंडी में भोजन प्रसादी की भी व्यवस्था की गई। जहां पर सभी श्रद्धालुओं द्वारा भोजन प्रसादी ग्रहण की गई।

Leave a Reply