encroachment: अतिक्रमण को लेकर हरकत आया में प्रशासन, 07 घंटे तक चली प्रशासन की कार्रवाई, छोटे छोटे से लेकर बड़े-बड़े लोगों ने कर रखा था अतिक्रमण

राज कुमार – नलखेड़ा। encroachment: नगर के विभिन्न हिस्सों में हुए अतिक्रमण को लेकर लगातार सवालों में घेरे में आने वाला प्रशासन अब जाकर हरकत में आया है। बुधवार को नगर परिषद व राजस्व की टीम द्वारा संयुक्त रूप से लखुंदर नदी से लेकर बस स्टैंड तक अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई।इसके पहले सुबह नगर परिषद द्वारा अतिक्रमण कार्यों की सीमा पर चुने की लाइन डालकर अतिक्रमण हटाने को कहा। इसके बाद अतिक्रमण की कार्रवाई में संयुक्त टीम द्वारा दोपहर 12 बजे के करीब अतिक्रमण हटाने के लिए नगर परिषद स्थाई वह अस्थाई रूप से किए गए अतिक्रमण को तीन जेसीबी मशीन के माध्यम से हटाया गया। जो शाम 7 बजे से अधिक समय तक कार्रवाई जारी रहा। अतिक्रमण हटाने के दौरान घटनास्थल पर भारी पुलिस बल भी तैनात रहा। बता दे की नगर की प्रमुख सड़क पर छोटे-छोटे दुकानदार से लेकर बड़े से बड़े दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण किया गया था।वहीं एक तरफ नगर की सड़के की चौड़ाई वैसे भी कम है और ऐसे में दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे सड़क पर काफी आगे तख्ते, बेंच, तंबू लगाकर बिक्री के लिए सामान सड़क पर सजा रखते थे। अतिक्रमण के बाद इन दुकानों पर जो सामान लेने के लिए ग्राहक आते हैं वह ग्राहक रोड़ पर खड़े कर देते थे, क्योंकि दुकानदार द्वारा पहले ही अतिक्रमण कर लिया जाता था। जिसकी वजह से वाहन खड़े करने के लिए जगह नहीं बचाती थी जिस वजह से ग्राहक वाहन को रोड पर ही खड़ा कर देते थे जिसकी वजह से आए दिन जाम की स्थिति निर्मित होती थी।

encroachment: अतिक्रमण हटाने को लेकर पूर्व में नगर परिषद द्वारा मुनादी करवाई गई थी की जिस किसी व्यक्ति द्वारा आवे तरीके से अतिक्रमण किया गया है उसे वह अपनी सुरक्षा से हटा ले नहीं तो प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। कुछ लोगों द्वारा प्रशासन अधिकारियों से नोकझोंक भी की गई। वह कुछ लोगों के द्वारा स्वेक्छा से भी अतिक्रमण हटाया गया था जिन्होंने नहीं हटाया गया है उसके बाद प्रशासन हरकत में आया। नगर परिषद टीम व राजस्व टीम व पुलिस विभाग अधिकारी हरकत में आया और अतिक्रमण अलग हटाया गया अतिक्रमण कार्रवाई के दौरान एसडीएम मिलिंद ढोके, तहसीलदार प्रीति भिंसे,नगर परिषद सीएमओ देवेंद्र वत्स, बड़ागांव नातहसीलदार पारस वैश्य,राजस्व निरीक्षक विक्रम उईके,पटवारी अजय खींची, पुलिस विभाग व कहीं अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों को आती थी परेशानियां पल-पल में लगता था जाम – encroachment: नलखेड़ा में विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी का मंदिर है जहां पर आए दिन देश भर से वीआईपी सहित आम लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं लेकिन सड़क पर जाम होने की वजह से मंदिर तक जाने में कभी समस्याओं का सामना करना पड़ता था,अगर कोई वीआईपी मंदिर में मां बगलामुखी के दर्शन के लिए पहुंचते थे तो उन्हें निकालने के लिए यातायात दुरुस्त करने के लिए पुलिस की फौज खड़ी करनी पड़ती थी। क्योंकि अतिक्रमण कार्यों द्वारा इस तरह से अतिक्रमण कर लिया गया है कि वाहन तो छोड़ो पैदल निकलने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

आज भी जारी रहेगी अतिक्रमण हटाओ मुहिम – नलखेड़ा नगर अतिक्रमण की चपेट में है जिसको लेकर प्रशासन भी हरकत में आया है बाहर से आने वाली दर्शनार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था आए दिन पल-पल में जाम लगता था जिसको लेकर प्रशासन हरकत में आया अतिक्रमण हटाओ मुहिम जारी रहेगी।