illegal recovery by RTO department: आगर के परिवहन विभाग में करप्शन:- आगर जिले के सोयत से आगे स्थित सीमा चौकि पर की जा रही 1000-1500 रूपए की अवैध वसुली, केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के आदेश के बाद भी नहीं हुई सीमा चौकि बंद

राज कुमार – आगर मालवा। illegal recovery by RTO department: आगर जिले के सोयत से आगे सीमा पर स्थित परिवहन विभाग की जांच चौकी पर पदस्थ अधिकारियों द्वारा चौकि पर अवैध रूप से कमाई कर मलाई खाई जा रही है, स्थित यह है की जिले में आगर बडोद मार्ग पर स्थित बैरियर और आगर जिले के सोयत से आगे डोंगर गाव के पास स्थित बैरियर इन दोनों बैरियर पर ट्रक वालों से खूब जोरों से अवैध वसूली कर खुद अधिकारी ट्रांसपोर्टरों एवं ट्रक वालों का खून चूस रहे हैं! ऐसी अवैध रूप से कमाई को रोकने के लिए जन नागरिक एवं समाजसेवी, बुद्धिजीवीयो को आगे आकर यहां अवैध वसूली बंद करनी चाहिए। पूर्व में कई संगठनों ने इसका भरपूर विरोध कर काफी शिकायत की थी परंतु उनका किसी ने सहयोग ना करके उन्हें पीछे कर दिया गया। वहीं बैरियर के भ्रष्ट अधिकारियों ने कई लोगों की खरीदी कर यह मामला शांत कर दिया! इसलिए यह भ्रष्ट अधिकारियों के हौसले और बुलंद होते नजर आ रहे हैं। इस पर लगाम लगाने की आवश्यकता है।

“सोयत से आगे स्थित बैरियर पर की जा रही अंधाधुंध अवैध वसूली” – आगर जिले के सोयत से आगे स्थित इस बैरियर पर अधिकारीयों द्वारा खूब अंधाधुन अवैध वसूली की जा रही है, यहां से निकलने वाले ट्रांसपोर्ट और कच्चे माल की गाड़ियों से अधिकारियों द्वारा ₹1000 से ₹1500 लिए जा रहे हैं और इस बात की उन्हें किसी प्रकार की कोई पर्ची (रिसिप्ट) नहीं दी जाती है जब वाहन चालक इसका विरोध करते हैं और लिए गए पैसों की रसीद मांगते हैं तो उन्हें डराते धमकाते हैं, अगर कोई ट्रांसपोर्टर एवं ट्रक वाले पैसे देने में आनाकानी करते हैं।

तो उन्हें परेशान करने के लिए घंटों खड़ा कर परेशान किया जाता है। बाद में वह खुद अपना माल जो कि ट्रक में लोड है उसे खराब होने के डर से रूपए देकर चौकी को मजबूरी में पार कर जाते हैं। अगर कोई ट्रक ड्राइवर इन पर आपत्ति लेता है तो इसे वह अपनी रंगदारी से डंडे इसकी भाषा सिखाते हैं वरना इन्हें दंडित करने के लिए दिनभर खड़े कर परेशान किया जाता है।

“अवैध वसूली के पैसे लेने के लिए स्थानीय लोगों को चौकी पर नियुक्त किया गया है” :- अवैध वसूली कर ट्रांसपोर्टर एवं ट्रक वालों को परेशान करने पर अवैध रूप से ज्यादा वसूली के अवैध रुपए को लोकल शहर के आदमी को रख उनके खातों में पैसा अवैध रूप से ट्रांसफर कर लिया जाता है, जो अवैध है इस प्रकार भी काली कमाई चौकी के प्रभारी द्वारा की जा रही है। अगर कोई वाहन संचालक या आम नागरिक इसका विरोध करता है तो यह स्थानीय लोग राजनीतिक व गुंडागर्दी कर उसे डराते धमकाते हैं, इन स्थानीय लोगों द्वारा बैरियर पर किराए के गुंडे भी पाल रखे हैं इन किराए के गुंडो का काम है कि, अगर कोई बैरियर पर अवैध वसूली पर सवाल उठाए तो यह सब इकट्ठा होकर उसे डराते धमकाते और मारने की धमकी देते हैं।

“केंद्रीय परिवहन मंत्रालय का आदेश है सीमा चौकिया बंद करने का” -: इन चौकियों के संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्य मंत्रालय की ओर से आदेश दिया गया है कि, जुलाई 2017 में GST आने के बाद राज्यों की सीमाओं पर नियमित जांच चौकियों की कोई आवश्यकता नहीं है, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज मंत्रालय ने राज्यों से उनकी सीमाओं पर स्थित जांच चेक पोस्ट हटाने को कहा गया है, क्योंकि वाहनों एवं चालकों से संबंधित ऑनलाइन डाटा वाहन और सारथी के जरिए मजबूत हो चुका है, मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी आने के बाद राज्यों की सीमाओं पर नियमित जांच चौकिया की कोई आवश्यकता नहीं है। मंत्रालय की ओर से राज्यों को कहा गया है कि राज्यों की सीमाओं पर जांच चौकिया हटाने के संबंध में मौजूदा स्थिति की सूचना जल्द से जल्द दी जाए। फिर भी मध्य प्रदेश सरकार और मोन है क्या मध्य प्रदेश की मोहन सरकार इस पर ध्यान देगी या इसी तरह अवैध वसूली की जाएगी।